AU और Fincare स्मॉल फाइनेंस बैंक का हुआ मर्जर, जानिए अब शेयरहोल्डर्स का क्या होगा?

AU-Fincare Merger : एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक और फिनकेयर स्मॉल फाइनेंस बैंक का मर्जर हो गया है। फिनकेयर एसएफबी शेयरधारकों को फिनकेयर एसएफबी के 2,000 शेयरों के लिए एयू एसएफबी में 579 शेयर प्राप्त होंगे। एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक का शेयर 4.23 फीसदी या 28 रुपये की गिरावट के साथ 661 रुपये पर ट्रेड करता दिख रहा है.

देश के दो जाने-माने स्मॉल फाइनेंस बैंकों का मर्जर हो गया है। ये एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक (AU SFB) और फिनकेयर स्मॉल फाइनेंस बैंक (Fincare SFB) हैं। दोनों बैंकों के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स ने 29 अक्टूबर को ऑल स्टॉक मर्जर (AU-Fincare Merger) को मंजूरी दे दी है। बैंकिंग रेगुलेशन एक्ट, 1949 की धारा 44ए के तहत मर्जर प्लान पर दोनों बैंकों के शेयरधारकों, आरबीआई और भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग के अप्रूवल की जरूरत होगी।

जरूरी अप्रूवल मिलने पर फिनकेयर एसएफबी का एयू एसएफबी में विलय हो जाएगा। फिनकेयर एसएफबी के शेयरधारकों को अनुमोदित शेयर स्वैप रेश्‍यो पर फिनकेयर एसएफबी में उनके शेयरों के बदले एयू एसएफबी के शेयर मिलेंगे। फिनकेयर एसएफबी के सभी कर्मचारी एयू एसएफबी फैमिली का हिस्सा बन जाएंगे।

फिनकेयर के 2000 शेयरों पर एयू के 579 शेयर

फिनकेयर एसएफबी शेयरधारकों को फिनकेयर एसएफबी के 2,000 शेयरों के लिए एयू एसएफबी में 579 शेयर प्राप्त होंगे। विलय के बाद, फिनकेयर एसएफबी के मौजूदा शेयरधारकों की एयू एसएफबी में 9.9% हिस्सेदारी होगी।

फिनकेयर एसएफबी के एमडी और सीईओ राजीव यादव को विलय के बाद एयू एसएफबी का डिप्टी सीईओ नियुक्त किया जाएगा। वे एयू एसएफबी के एमडी और सीईओ संजय अग्रवाल को रिपोर्ट करेंगे। यादव एयू एसएफबी की फिनकेयर इकाई का नेतृत्व करना जारी रखेंगे, जिसमें फिनकेयर एसएफबी के अधिकांश बिजनेस होंगे।

फिनकेयर SFB में 700 करोड़ का निवेश

विलय की शर्तों के अनुसार, फिनकेयर SSB का प्रमोटर फिनकेयर बिजनेस सर्विसेज लिमिटेड (FBSL), विलय के पूरा होने से पहले फिनकेयर एसएफबी में 700 करोड़ रुपये का निवेश करेगा। एयू एसएफबी और फिनकेयर एसएफबी द्वारा नियुक्त इंडीपेंडेंट वैल्‍युअर्स यानी मूल्यांकनकर्ताओं, बंसी एस मेहता वैल्यूअर्स एलएलपी और आरबीएसए वैल्यूएशन एडवाइजर्स एलएलपी ने शेयर एक्‍सचेंज रेश्यो की सिफारिश की है।

इसे संबंधित बोर्ड ने स्वीकार कर लिया है। जेएम फाइनेंशियल लिमिटेड ने शेयर एक्‍सचेंज रेश्‍यो पर एयू एसएफबी को निष्पक्षता राय प्रदान की और आईआईएफएल सिक्योरिटीज लिमिटेड ने फिनकेयर एसएफबी को निष्पक्ष राय प्रदान की।

शेयर में गिरावट

एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक के शेयर (AU SFB Share) में सोमवार को गिरावट देखने को मिली। बैंक का शेयर 4.23 फीसदी या 28 रुपये की गिरावट के साथ 661 रुपये पर ट्रेड करता दिखा। इस शेयर का 52 वीक हाई 794.95 रुपये और 52 वीक लो 548.15 रुपये है।

Leave a Comment