Post Office Scheme: ₹500 से कम अमाउंट से मिलेगा मोटा फायदा

Post Office Scheme : भारतीय पोस्ट ऑफिस समय-समय पर नई-नई स्कीमें लेकर आता रहता है, अब आप महज ₹500 से कम राशि से निवेश शुरू कर सकते हैं और मोटा पैसा यहां प्राप्त कर सकते हैं.

पैसा कमाना जरुरी है तो निवेश करना भी जरूरी है, अगर आप भी यहीं सोच रखते हैं की निवेश सिर्फ बड़ी रकम से ही किया जाना चाहिए और आप इन्वेस्टमेंट शुरू भी नहीं कर पाए तो यह धारणा आपके लिए गलत है. अब आप महज ₹500 से डाकघर की इन 3 स्कीम में इन्वेस्टमेंट करके मोटा पैसा कमा सकते हैं.

निवेश करने से आपके पैसे में बढ़ोतरी होती है, अगर आप ऐसी जगह निवेश करते हैं जहां पर आपके पैसे डूबने का खतरा भी ना हो तो ऐसे में पोस्ट ऑफिस की स्कीम (Post Office Scheme) में आपके लिए बनी हुई है जहां पर आपको रिस्क फ्री इन्वेस्टमेंट करने की सुविधा मिल जाती है. आइए जानते हैं पोस्‍ट ऑफिस की ऐसी कुछ स्‍कीम्‍स के बारे में जिसमें सिर्फ 500 रुपए से कम से भी इन्‍वेस्‍टमेंट शुरू कर सकते हैं.

पोस्ट ऑफिस स्कीम के तहत रेकरिंग डिपॉजिट यानी पोस्‍ट ऑफिस RD,पब्लिक प्रोविडेंट फंड यानी पीपीएफ,सुकन्‍या समृद्धि योजना (SSY) में निवेश किया जा सकता है.

RD – Post Office Scheme

पोस्‍ट ऑफिस रेकरिंग डिपॉजिट यानी पोस्‍ट ऑफिस RD स्‍कीम एक गुल्लक के समान है जिसमें हर महीने एक निश्चित राशि निवेश करना होता है यह स्कीम छोटे निवेशकों को उनके भविष्य की जरूरत को पूरा करने के लिए एक अच्छी खासी धनराशि इकट्ठा करने में मदद करती है इसमें न्यूनतम 100 रुपए से इन्वेस्टमेंट किया जा सकता है. इन्वेस्टमेंट करने के लिए 1 साल से लेकर 5 साल की अवधि को चुना जा सकता है. वर्तमान समय में इस स्‍कीम में 6.7​% के हिसाब से ब्‍याज मिल रहा है. अगर आप इस स्‍कीम में हर महीने 500 रुपए इन्‍वेस्‍ट करते हैं तो 5 साल में 30,000 रुपए निवेश करेंगे और 5 साल बाद आपको 6.7 फीसदी के हिसाब से 35,681 रुपए मिलेंगे यानी 5,681 रुपए ब्‍याज के तौर पर मिलेंगे.

PPF – Post Office Scheme

पब्लिक प्रोविडेंट फंड यानी पीपीएफ एक लॉन्ग टर्म स्कीम है इसकी में सालाना न्यूनतम 500 रुपए और अधिकतम 1.5 लाख रुपए जमा कर सकते हैं  और 15 साल के लिए यहां पर निवेश किया जा सकता है. आप चाहें तो मैच्‍योरिटी के बाद अकाउंट को 5-5 साल के ब्‍लॉक में बढ़ा भी सकते हैं. अगर आप इस स्‍कीम में हर महीने 500 रुपए भी निवेश करते हैं तो सालाना 6,000 रुपए इन्‍वेस्‍ट करेंगे. पीपीएफ पर मौजूदा समय में 7.1 फीसदी के हिसाब से ब्‍याज दिया जा रहा है. ऐसे में हर महीने 500 रुपए इस स्‍कीम में जमा करके आप 7.1 फीसदी ब्‍याज के हिसाब से 15 सालों में 1,62,728 रुपए जोड़ सकते हैं. अगर इसे 5.5 सालों के लिए एक्‍सटेंड करवाते हैं तो 20 सालों में 2,66,332 रुपए और 25 सालों में 4,12,321 रुपए जोड़ सकते हैं. 

SSY – Post Office Scheme

अगर आप बेटी के पिता हैं तो सुकन्‍या समृद्धि योजना में बेटी के नाम से निवेश शुरू कर सकते हैं. इस सरकारी स्कीम में न्‍यूनतम 250 रुपए और अधिकतम 2.5 लाख रुपए सालाना जमा किए जा सकते हैं. मौजूदा समय में इस पर 8.2 फीसदी के हिसाब से ब्‍याज मिल रहा है. आपको इस स्‍कीम में 15 सालों तक निवेश करना होता है और 21 साल बाद स्‍कीम मैच्‍योर होती है. आप इसमें अगर 500 रुपए महीने भी इन्‍वेस्‍ट करते हैं तो 15 सालों में कुल 90,000 रुपए इन्‍वेस्‍ट करेंगे और 8.2 फीसदी ब्‍याज के हिसाब से 21 साल बाद आपको 2,77,103 रुपए मिलेंगे.

महत्वपूर्ण लिंकविवरण
Join Telegram Group जॉइन ग्रुप
Join YouTube Channelजॉइन चैनल
लोन-जीके Official Websiteविजिट साईट

Leave a Comment